Sat. Feb 24th, 2024

Lord Ram Favourite Food: भगवान राम के पसंदीदा मिठाई से लगाए भोग

By Amit Singh Jan 22, 2024
ram ji 1705330739 removebg preview

Lord Ram Favourite Food: भारतीय सांस्कृतिक तथा धार्मिक परंपरा में भगवान राम को सर्वश्रेष्ठ और मानवता के आदर्श माना गया है। राम भगवान के पूजा-अर्चना में विशेष रूप से मिठाई का महत्वपूर्ण स्थान है।

भगवान राम की प्रिय मिठाई में पहले आता है ‘केसरी पेड़ा’। यह मिठाई भगवान के प्रिय वन्यजीवन स्थलों के बीच श्रृंगार रस को दर्शाती है और उनके वीरता को स्तुति देती है।इसके बाद आता है ‘सीताफल बर्फी’ जो सीता माता की प्रतीकता है और उनके साथ राम के प्रेम को दिखाती है।

‘राम रसगुल्ला’ भी एक अन्य पसंदीदा है, जो भगवान के आदर्शपूर्ण चरित्र को आत्मसात करता है और उनकी महानता की भावना को साझा करता है।भगवान राम के भक्तों में उनकी प्रेम भावना को अभिव्यक्त करने का एक अद्वितीय तरीका यही है कि वे उनकी प्रिय मिठाईयों को भोग के रूप में चढ़ाते हैं।

इसके माध्यम से वे अपने श्रद्धालुओं को अपने साथ बंधते हैं और उन्हें आदर्श जीवन की दिशा में मार्गदर्शन करते हैं।इस प्रकार, भगवान राम के पूजा में मिठाई का महत्व बहुत अधिक है और यह एक सांस्कृतिक तथा धार्मिक परंपरा का हिस्सा बन चुका है।”

Share

By Amit Singh

Amit Singh is in freelance journalism since last 6 years. In the year 2016, he entered the media world. Has experience from electronic to digital media. In her career, He has written articles on almost all the topics like- Lifestyle, Auto-Gadgets, Religious, Business, Features etc. Presently, Amit Kumar is working as Founder of British4u.com Hindi web site.

Related Post

One thought on “Lord Ram Favourite Food: भगवान राम के पसंदीदा मिठाई से लगाए भोग”
  1. I loved even more than you will get done right here. The picture is nice, and your writing is stylish, but you seem to be rushing through it, and I think you should give it again soon. I’ll probably do that again and again if you protect this hike.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *