रिहाना: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ ए ग्लोबल सुपरस्टार

रिहाना: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ ए ग्लोबल सुपरस्टार

परिचय:

रिहाना दुनिया की सबसे प्रसिद्ध और सफल संगीत कलाकारों में से एक हैं। 9 ग्रैमी पुरस्कार, 13 अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड्स और 6 MTV वीडियो म्यूजिक अवार्ड्स जीतकर उन्होंने अपना नाम इतिहास में दर्ज करवा लिया है। रिहाना एक सफल व्यवसायी भी हैं, जिन्होंने अपनी खुद की फैशन लाइन और कॉस्मेटिक्स ब्रांड लॉन्च किया है।

rihanna-untold-story

प्रारंभिक जीवन:

रिहाना का जन्म 20 फरवरी 1988 को बार्बाडोस के सेंट माइकल में हुआ था। गरीबी और पिता के शराब के नशे और घरेलू हिंसा से जूझते हुए रिहाना ने 15 साल की उम्र में स्कूल छोड़ दिया और संगीत पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया।

संगीत कैरियर:

2005 में रिहाना ने अपना पहला एल्बम “Music of the Sun” रिलीज़ किया, जो एक बड़ी सफलता थी। “Umbrella”, “We Found Love”, “Work” और “Diamonds” जैसे लोकप्रिय गीतों ने रिहाना को दुनिया भर में प्रसिद्धि दिलाई।

व्यवसायिक उद्यम:

2011 में रिहाना ने Fenty x Puma नाम से अपनी फैशन लाइन लॉन्च की। 2017 में उन्होंने Fenty Beauty नाम से अपना कॉस्मेटिक्स ब्रांड लॉन्च किया। रिहाना को फैशन आइकन और दुनिया की सबसे अमीर महिला संगीत कलाकार के रूप में जाना जाता है।

परोपकार:

रिहाना विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों के लिए सक्रिय हैं। 2012 में उन्होंने Clara Lionel Foundation की स्थापना की, जो शिक्षा, स्वास्थ्य और आपातकालीन राहत प्रदान करता है। 2018 में रिहाना ने ग्लोबल सिटीजन फोरम में भाग लिया और शिक्षा के महत्व के बारे में बात की।

निष्कर्ष:

रिहाना एक प्रेरणादायक व्यक्ति हैं जिन्होंने अपने जीवन में बहुत कुछ हासिल किया है। वह एक प्रतिभाशाली संगीत कलाकार, एक सफल व्यवसायी और एक परोपकारी व्यक्ति हैं। रिहाना दुनिया भर के लोगों के लिए एक आदर्श हैं।

Share

Leave a Comment