आखिर बुजुर्गों को FD पर ज्यादा इंटरेस्ट बैंक क्यों देती है. इसमें बैंक का क्या लाभ, जरा सोचे?

बुजुर्गों को FD (Fixed Deposit) पर ज्‍यादा ब्‍याज के ऑफर की प्राथमिकता कई कारणों से होती है। यह कुछ आवश्यक कारण हैं:

  • निवेशकों की संरक्षा: बूढ़े व्यक्ति निवेश में अधिक संरक्षित और स्थिरता की तलाश करते हैं। FD पर ज्‍यादा ब्याज का ऑफर इस संरक्षा की आवश्यकता को पूरा करता है।
  • नियमित आय की आवश्यकता: बुजुर्ग व्यक्ति नियमित आय की तलाश में होते हैं और FD से प्राप्त ब्‍याज उन्हें नियमित आय का स्रोत प्रदान करता है।
  • रिस्क का कम होना: FD एक निवेश है जो कम रिस्क के साथ होता है, और बुजुर्गों के लिए ज्‍यादा ब्‍याज का ऑफर करना इस रिस्क को और भी कम करता है।
  • लोगों की वाणिज्यिक अपेक्षाएं: बैंकों के लिए बुजुर्ग निवेशक एक प्रमुख वाणिज्यिक सेगमेंट हैं और इसलिए उन्हें अधिक ब्‍याज का ऑफर करना उनकी संतुष्टि और बैंक की वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ावा देता है।

why-senior-citizens-get-higher-interest-on-fds-and-bank-benefits

बैंक का फायदा:

  • संग्रहीत निधि: FD निवेश बैंक के लिए संग्रहीत निधि का स्रोत प्रदान करता है, जिससे वह विभिन्न वित्तीय गतिविधियों में निवेश कर सकता है।
  • विश्वास और स्थायित्व: FD पर अधिक ब्‍याज का ऑफर करके बैंक विश्वास और स्थायित्व को बढ़ाता है, जिससे लोग उसे अपने निवेश का पसंदीदा स्थल मानते हैं।
  • व्यावसायिक सेगमेंट का विकास: बुजुर्ग व्यक्ति एक महत्वपूर्ण व्यावसायिक सेगमेंट है, और उन्हें अधिक ब्‍याज के ऑफर से आकर्षित करके बैंक अपने व्यावसायिक सेगमेंट को बढ़ावा देता है।

इस प्रकार, FD पर बुजुर्गों को अधिक ब्‍याज के ऑफर से निवेशकों को और बैंक को भी लाभ प्राप्‍त होता है।

सीनियर सिटीजंस को 0.50% ज्यादा ब्याज

बैंकों का सीनियर सिटीजंस को अधिक ब्याज प्रदान करने का प्रयास उनके प्रति समर्पितता और संवेदनशीलता का प्रतीक है। सीनियर सिटीजंस के लिए विशेष टेन्योर वाले FD और अतिरिक्त ब्याज के प्रस्ताव उन्हें वित्तीय स्थिरता और सुरक्षा की अधिक सुनिश्चितता प्रदान करते हैं।

बैंकों के 80 साल या उससे अधिक उम्र के ‘सुपर सीनियर सिटिजन्स’ को अतिरिक्त ब्याज के साथ और विशेष उपलब्धताओं के साथ विशेष सम्मानित किया जाता है। यह प्रक्रिया उनके उत्तम कल्याण और आर्थिक सुरक्षा की प्राथमिकता को दर्शाती है।

इसके अलावा, FD का अन्य लाभ यह है कि बैंक ब्याज दरों में किए गए परिवर्तनों का कोई प्रभाव नहीं पड़ता। इससे निवेशकों को वित्तीय स्थिरता की अधिक सुरक्षा मिलती है और वे अपने निवेश के रिटर्न के लिए निश्चित होते हैं।

इस प्रकार, बैंकों का उत्कृष्टता में ज्यादा ब्याज प्रदान करना और विशेष सीनियर सिटीजंस के लिए अतिरिक्त लाभ प्रदान करना उनकी आर्थिक और आत्मिक संतुष्टि को बढ़ाता है।

Share

Leave a Comment