Mon. Mar 4th, 2024

Whatsapp से लाइव स्टेटस और PNR का चुटकियों में चलेगा पता,जाने कैसे

By Amit Singh Mar 27, 2023

Check PNR and Train live Status:  आजकल व्हाट्सएप पर लोग अपना सारा काम व्हाट्सएप पर चुटकी बजाते हैं कर लेते हैं चाहे वह वॉइस कॉल हो वीडियो कॉल हो या पेमेंट करना हो सब व्हाट्सएप के थ्रू तुरंत हो जाता है. ऐसे में कैसा हो अगर आपको पता चले कि अब  व्हाट्सएप यूजर अपने व्हाट्सएप से PNR और लाइव ट्रेन की जानकारी फोन पर ही हासिल कर सकें तो ? जी हां दोस्तों व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए  समय-समय पर कई तरह के फीचर्स लेकर आता रहता है. इसी में से एक यह भी है कि आप व्हाट्सएप से IRCTC की हर जानकारी वॉट्सऐप पर पा सकते हैं.

check-pnr-and-live-train-status-through-whatsapp
Image credit source Instagram 

व्हाट्सएप यूजर अपने व्हाट्सएप के जरिए IRCTC की Railofy Chatbot सर्विस से सभी जानकारी ले सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप अपने व्हाट्सएप के जरिए PNR और लाइव ट्रेन स्टेट्स कैसे चेक कर सकते हैं.

वॉट्सऐप पर PNR और लाइव ट्रेन का स्टे्टस  कैसे चेक करें .

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सएप यूजर अपने व्हाट्सएप से बड़ी ही आसानी से पीएनआर और लाइव ट्रेन का स्टेट्स जान सकते हैं.IRCTC के Railofy AI Chatbot के जरिए आप लाइव ट्रेन का स्टेटस का पता लगाया जा सकता है.इससे आप एक स्टेशन पहले या अगले आने वाले स्टेशन की जानकारी पहले ही अपने वॉट्सऐप पर ले सकते हैं. के लिए आप प्रोवाइडेड 10 डिजिट का फोन नंबर सेव करके आईआरसीटीसी के एआई चैटबोट पर देख सकते हैं.

इस नंबर से हासिल करें PNR और लाइव ट्रेन स्टेटस 

अगर आप व्हाट्सएप से पीएनआर और ट्रेन की लाइव स्थिति जानना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको WhatsApp पर Railofy AI Chatbot को इस्तेमाल करना होगा. इसके लिए आप अपने फोन में आईआरसीटीसी द्वारा प्रोवाइडेड नंबर +919881193322 को  सेव कर ले. इसके बाद आप अपने व्हाट्सएप की सेटिंग पर इस नंबर को सर्च कर ले. फिर आप  यहां पर एआई चैटबोट से कनेक्ट हो जाएंगे.यहां पर आप अपना  पीएनआर नंबर डालकर ट्रेन की लाइव स्टेटस की जानकारी ले ले.

इसके अलावा अगर खाना ऑर्डर करना है तो IRCTC app Zoop  डाउनलोड करके आप खाना ऑर्डर कर सकते हैं. यानी कि आपको सफर के दौरान ट्रेन से उतर कर खाना लाने की कोई जरूरत नहीं है ट्रेन में बैठे बैठे हैं खाना ऑर्डर कर सकते हैं.

कैसे करें इस्तेमाल : 

सबसे पहले फोन में इस नंबर +91-9881193322 को सेव करके रख लें

Whatsapp पर Railofy चैट ओपनन करें.

अब  10 डिजिट का PNR NO  दर्ज करें और whatsapp पर चैटबॉट को मैसेज send कर दें.

इसके बाद यहां आप रेलवे चैटबॉट Railofy पर आपको Train की लाइव Update मिलती रहेगी.

Share

By Amit Singh

Amit Singh is in Freelancer since last 6 years. In the year 2016, He entered the media world. Has experience from electronic to digital media. In her career, He has written articles on almost all the topics like- Lifestyle, Auto-Gadgets, Religious, Business, Features etc. Presently, Amit Kumar is working as Founder of British4u.com Hindi web site.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *