Mon. Mar 4th, 2024

Malai Paneer Recipe:आसान तरीके से बनाएं मलाई पनीर खाने का बढ़ जाएगा जाएगा

By Amit Singh Jan 25, 2022

मलाई पनीर रेसिपी Malai Paneer Recipe:
मलाई पनीर रेसिपी काफी पसंद की जाती है ! पनीर का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन बनाने में किया जाता है ! पनीर से बनने वाली व्यंजनों में मटर पनीर पालक पनीर आलू पनीर तमाम लंबी लिस्ट है ! इसी तरह से काफी पसंद की जाती है मलाई पनीर की रेसिपी ! इसका स्वाद काफी अच्छा होता है ! और इसे बनाना भी काफी आसान है !

आप भी पनीर की सब्जी अगर पसंद करते हैं तो मलाई पनीर का स्वाद घर पर ही बना कर ले ! मलाई पनीर को दिन रात के खाने में खाया जा सकता है !

मलाई पनीर बनाने के लिए सामग्री

पनीर – 250 ग्राम

प्याज कटा – 1

अदरक-लहसुन का पेस्ट – 1 टी स्पून

मलाई (क्रीम) – 1/2 कप

लाल मिर्च – 1/2 टी स्पून

धनिया पाउडर – 1 टी स्पून

गरम मसाला – 1/4 टी स्पून

कसूरी मेथी – 1/4 टी स्पून

हल्दी – 1/4 टी स्पून

हरा धनिया कटा – 2 टेबल स्पून

तेल

नमक – स्वादानुसार



Malai Paneer Recipe: बनाने की विधि
मलाई पनीर बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को ले लेना है ! और उसके चौकोर टुकड़ा काट लें ! अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर गर्म करना है ! तेल गर्म होने के बाद उसमें प्याज डालकर मीडियम आंच में ब्राउन होने तक फ्राई करें ! उसके बाद उसमेंअदरक लहसुन का पेस्ट डालकर कुछ देर के लिए और पकाएं ! जब इससे कच्ची खुशबू आना बंद हो जाए तो गैस को धीमा कर दें ! उसके बाद इसमें हल्दी पाउडर लाल मिर्च पाउडर धनिया पाउडर को मिला दे !

इस 30-35 सेकंड तक मसालों को पकने के बाद उसमें पहले से काट कर रखे हुए पनीर को टुकड़े को डाल दें ! और फिर कर्छी की सहायता से पनीर को मिश्रण में अच्छी तरह मिक्स कर दें ! उसके बाद इसमें मलाई डालना है और इसे चलाना है !

दो-तीन मिनट चलाने के बाद इसमें कसूरी मेथी गरम मसाला और नमक स्वादानुसार डाल कर अच्छे से मिक्स करें !

2 से 3 मिनट बाद गैस बंद कर दें आपकी स्वादिष्ट मलाई पनीर रेसिपी बनकर तैयार हो गई है ! आप चाहे तो सर्व करने से पहले इसे धनिया के पत्ते से गार्डन इस कर सकते हैं !

अच्छी लगे तो कमेंट और शेयर जरूर करें

Share

By Amit Singh

Amit Singh is in Freelancer since last 6 years. In the year 2016, He entered the media world. Has experience from electronic to digital media. In her career, He has written articles on almost all the topics like- Lifestyle, Auto-Gadgets, Religious, Business, Features etc. Presently, Amit Kumar is working as Founder of British4u.com Hindi web site.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *