केवल 10 मिनट में बने नाश्ते में मीठी रोटी रेसिपी नाश्ता जो केवल बनकर तैयार हो जाए 10 मिनट में , खाने के बाद करेंगे तारीफ | Mithi roti recipe in hindi for breakfast in hindi

Mithi roti for breakfast:सुबह-सुबह ऑफिस जाने की तैयारी होती है. ऐसे में कामकाजी महिलाओं को नाश्ता बनाने में सोचना पड़ता है कि जल्दबाजी में क्या बनाएं. तो आज हम आपको एक ऐसा नाश्ता बताने वाले हैं जो आप केवल 10 मिनट में फटाफट बनकर तैयार कर लेंगे. जी हां यह नाश्ता खाने में काफी स्वादिष्ट भी लगता है और हर उम्र के लोग इसे बड़े ही चाव से खातें हैं. चलिए देर ना करते हुए हम आपको बताते हैं. उसे नाश्ते का नाम, नाश्ते का नाम है मीठी रोटी रेसिपी. जी हां बिल्कुल मीठी रोटी रेसिपी नाश्ते को आप केवल 10 मिनट में झटपट बनकर तैयार कर सकते हैं अपने घर पर.तो चलिए जानते हैं नाश्ते में मीठी रोटी रेसिपी बनाने की विधि : 

Mithi roti recipe breakfast

नाश्ते में खाएं मीठी रोटी

सुबह का समय हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है, और एक स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट से हम अपने दिन की शुरुआत को स्वास्थ्यपूर्ण बना सकते हैं। यहां हम आपको एक मीठी रोटी बनाने की विधि बता रहे हैं जो न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि बनाना भी बहुत ही आसान है।

नाश्ते में मीठी रोटी बनाने के लिए सामग्री:

सामग्री:

२ कप गेहूं का आटा

१/२ कप गुड़ (या चीनी)

१/२ कप दूध

१/४ कप घी

१/२ छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर

एक चुटकुला छोटी चम्मच इलायची पाउडर

नमक स्वाद के अनुसार

विधि:

सबसे पहले गेहूं का आटा एक बड़े पात्र में लें।

इसमें बेकिंग पाउडर और नमक डालें और अच्छे से मिला लें।

अब इसमें गुड़ (या चीनी) डालें और फिर दूध भी जोड़ें।

सभी सामग्री को अच्छे से मिला कर एक गूंथा बना लें।

गूंथे हुए आटे में घी डालें और फिर से अच्छे से मिला लें।

आटा सोफ़्ट हो जाएगा और ढेला हो जाएगा।

अब आटे को छोटे गोले बॉल्स में बाँट लें।

गोले आटे को बेलन से बेल कर रोटी की तरह बना लें।

एक पैन को गरम करें और रोटी को धीरे से सेंक कर पकाएं, जब रोटी के दोनों पक्ष पर सुनहरा रंग आ जाए, तो इसे घी या मक्खन से सजाकर निकालें।

इसे गरमा गरम सर्व करें।

इस रूचिकर ब्रेकफास्ट से आप अपने परिवार को स्वास्थ्यपूर्ण और स्वादिष्ट आहार प्रदान कर सकते हैं। इसमें गेहूं का आटा से मिलने वाले फाइबर और नुत्रिएंट्स हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और गुड़ या चीनी से मिलने वाली मिनरल्स और विटामिन्स भी हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। तो आइए, इस आसान रेसिपी को अपनाकर स्वादिष्ट और सेहतमंद ब्रेकफास्ट का आनंद लें!

Share

Leave a Comment