Thu. Feb 22nd, 2024

मटर पनीर बनाने की विधि |Matar paneer recipe in hindi

By Amit Singh Jan 22, 2022

 मटर पनीर बनाने की विधि

AVvXsEivU2WkKQBkk9ElsuLWkiYrSeBWmOc8zKd MVHCKA3TUBk1jTTMOeDXFPJoSq3f33ZN xRtG7 0eWbhQVSU3lVLOw1mQ4kIhD4gHhAL0hxrh0E14jLMtj8x8d030x spZaN21dC3NpD69rMw8sfGlDnbJQ zOj0pr082aXUmgV3tZpZxoZzFwYmtVhHTA=w400 h266
Matar paneer recipe in hindi



मटर पनीर रेसिपी एक बहुत ही स्वादिष्ट और बनाने में आसान सब्जी होती है जिसे मुलायम पनीर और हरी मटर और मसालेदार टमाटर की ग्रेवी के साथ पकाकर बनाया जा जाता है ! इस सब्जी में काजू के पेस्ट का भी उपयोग किया जाता है और इस सब्जी को दोपहर के खाने के साथ तथा रात के खाने के साथ भी खाया जा सकता है !मटर पनीर एक बहुत ही स्वादिष्ट और बनाने में आसान सब्जी होती है जिसे मुलायम पनीर और हरी मटर और मसालेदार टमाटर की ग्रेवी के साथ पकाकर बनाया जा जाता है ! इस सब्जी में काजू के पेस्ट का भी उपयोग किया जाता है और इस सब्जी को दोपहर के खाने के साथ तथा रात के खाने के साथ भी खाया जा सकता है !तो चलिए आपको बताते हैं मटर पनीर बनाने की विधि हिंदी में

मटर पनीर रेसिपी बनाने के लिए सामग्री : दो लोग

250 ग्राम पनीर

1 कप ताजा हरी मटर

2 टमाटर

2 प्याज

1 टुकड़ा अदरक का

6-7 कली लहसुन की

1/2 कप मलाई

2 तेज पत्ता

1 टुकड़ा दालचीनी

1/2 चम्मच जीरा

2 हरी इलायची

4-4 लौंग और काली मिर्च

1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/2 चम्मच हल्दी पाउडर

1 चम्मच धनिया पाउडर

1/2 चम्मच गरम मसाला

2 बड़े चम्मच तेल

स्वाद अनुसार नमक

1 चम्मच कसूरी मेथी


मटर पनीर बनाने की विधि

सबसे पहले सभी आवश्यक सामग्री को निकाल ले !

टमाटर प्याज लहसुन अदरक को पीसकर पेस्ट बना लेना है ! उसके बाद कढ़ाई में तेल गर्म कर जीरा लौंग काली मिर्च तेजपत्ता दालचीनी वगैरह डाल कर सौते करना है! अब इसमें टमाटर प्याज का पेस्ट मिलाकर ढूंढ लेना है ! 

जब पानी सूख जाए तब इससे सभी मसाले और नमक मिला लें और भून लेना है ! जब तेल छोड़ने लगे मसाला तो इसमें मलाई मिला ले और कुछ देर तक चलाते हुए पकाना है !

 
अब इसमें एक कप पानी मिला दे और उसके बाद मटर और पनीर मिला ले ! इसके बाद 5 मिनट तक ढककर मध्यम आंच में पकाना है !

अब इसमें कसूरी मेथी मिला लें और बिना ढके थोड़ी देर में मध्यम आंच पर चलते हुए पकाएं और आपका इस तरह से मटर पनीर रेसिपी तैयार है !मटर पनीर को आप नान रोटी चपाती बगैरा के साथ खा सकते हैं !




Share

By Amit Singh

Amit Singh is in freelance journalism since last 6 years. In the year 2016, he entered the media world. Has experience from electronic to digital media. In her career, He has written articles on almost all the topics like- Lifestyle, Auto-Gadgets, Religious, Business, Features etc. Presently, Amit Kumar is working as Founder of British4u.com Hindi web site.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *