Thu. Feb 22nd, 2024

नूपुर शर्मा (राजनीतिज्ञ) विकी, परिवार,जीवन परिचय,जाति,आयु,पति,और अधिक | Nupur Sharma (Politician) Wiki, Age, Family, Biography, Caste, Husband, & More

By Amit Singh Jun 9, 2022

नूपुर शर्मा (राजनीतिज्ञ) विकी, परिवार,जीवन परिचय,जाति,आयु,पति,और अधिक | Nupur Sharma (Politician) Wiki, Age, Family, Biography, Caste, Husband,Hight,Wight & More

नूपुर शर्मा एक भारतीय राजनीतिज्ञ है. नूपुर शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के भीतर एक वकील और महत्वपूर्ण पदों पर भी कार्य कि है. नूपुर शर्मा ने 2015 में दिल्ली विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ी थी.

नूपुर शर्मा (राजनीतिज्ञ) विकी, परिवार,जीवन परिचय,जाति,आयु,पति,और अधिक | Nupur Sharma (Politician) Wiki, Age, Family, Biography, Caste, Husband,Hight,Wight & More
Nupur Sharma Indian Politician

विकी ,जीवन परिचय,जाति  (Wiki,Biography,Caste)


नूपुर शर्मा का जन्म एक भारतीय ब्राह्मण परिवार में 23 अप्रैल 1985 को हुआ था. (37 वर्ष आयु 2022 तक),उनका जन्म नई दिल्ली,भारत में हुआ. उन्होंने प्राथमिक शिक्षा नई  दिल्ली से ही दिल्ली पब्लिक स्कूल से प्राप्त किया. उसके बाद उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय को चुना जहां उन्होंने हिंदू कॉलेज में दाखिला लिया और वहां से एलएलबी की डिग्री हासिल की. फिर उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स लंदन इंग्लैंड से एलएलएम की डिग्री हासिल की.

कद काठी (Physical Statistics)

ऊंचाई (लगभग)- 5′ 3″
वजन(लगभग)- 51 किलो

परिवार (Family)नूपुर शर्मा अविवाहित हैं और नूपुर शर्मा के पिता का नाम डॉक्टर विनय शर्मा है.


करियर (Career)

अगर 
नूपुर शर्मा की कैरियर की बात करें तो वह कॉलेज के दिनों से ही राजनीति में सक्रिय रही है. नूपुर शर्मा को दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष के रूप में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के टिकट पर चुना गया था. वह टीच  फॉर इंडिया की युवा राजदूत भी थी. उन्होंने पार्टी के भीतर कई महत्वपूर्ण पदों का भार भी ले चुकी हैं. जैसे में भाजपा की युवा शाखा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति के सदस्य, भाजयुमो के राष्ट्रीय मीडिया सह प्रभारी युवा की कार्यकारी समिति की सदस्य आदि.

नूपुर अपनी पार्टी की प्रवक्ता भी रही है और उन्होंने अपने पार्टी के विचारों का प्रतिनिधित्व करने के लिए कई बार मीडिया में होने वाले विभिन्न बहस में भी हिस्सा लिया है.

दिल्ली राज्य चुनाव में 2015 में उन्होंने दिग्गज नेता किरण वालिया और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ी थी. हालांकि नूपुर शर्मा वह चुनाव हार गई ,लेकिन फिर भी उपविजेता बनकर उभरी थी.

विवाद (Controversy)

इस्लाम के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी

5 जून 2022 को भारतीय जनता पार्टी की तरफ से नूपुर शर्मा को एक टेलीविजन में बहस के दौरान पैगंबर मोहम्मद और मुस्लिम समुदाय के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के कारण निलंबित कर दिया. भाजपा के बयान के अनुसार 


“भाजपा पार्टी हर धर्म का सम्मान समान रूप से करती है. और भारतीय जनता पार्टी अपने किसी भी सदस्य को किसी भी धर्म के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने की अनुमति कदापि नहीं देती है. भारतीय जनता पार्टी किसी भी धर्म के किसी भी धार्मिक व्यक्ति के अपमान की कड़ी से कड़ी निंदा करती है. भाजपा ऐसे किसी भी विचारधारा के खिलाफ है जो किसी भी संप्रदाय या धर्म का अपमान करती हो. भाजपा ऐसे लोगों को कदापि बढ़ावा नहीं देती है. भारत में कई हजार वर्षों के इतिहास में हर एक धर्म फला फूला है.”

हंगामा होने के बाद, नूपुर शर्मा ने बिना किसी शर्त के माफी मांगी. और उन्होंने यह भी कहा कि उनका कभी भी किसी की धार्मिक भावनाओं को आहत करने का इरादा नहीं था.

ये भी पढ़ें : पृथ्वीराज चौहान का इतिहास,जीवन परिचय,प्रेम कहानी,सम्राट पृथ्वीराज मूवी | Prithviraj Chauhan biography

तथ्य (Fact)

नूपुर शर्मा को मार्च 2009 में हिंदुस्तान टाइम्स के द्वारा देश की शीर्ष 10 सबसे प्रेरणादायक महिला के लिस्ट में शामिल किया गया था.

नूपुर शर्मा संयुक्त राज्य अमेरिका में जुलाई 2012 ने indo-pak अमेरिकन काउंसिल ऑफ यंग पॉलीटिकल लीडर शिखर सम्मेलन के लिए भारत और भाजपा के प्रतिनिधिमंडल की सदस्य रही थी.

नूपुर शर्मा कैंपस सुरक्षा के लिए सीसीटीवी,प्यूरीफायर,सोलरलैंप लगाने जैसी कुछ कल्याणकारी योजनाओं को भी किया था और दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र संघ के अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल के दौरान उन पर योजनाओं को बहुत ही सफलतापूर्वक पूरा भी करी थी.

अपने गणतंत्र दिवस के विशेष संस्करण के लिए उन्होंने 2009 में राष्ट्रीय दैनिक द टाइम्स ऑफ इंडिया के अतिथि संपादक के रूप में भी काम किया था.

Share

By Amit Singh

Amit Singh is in freelance journalism since last 6 years. In the year 2016, he entered the media world. Has experience from electronic to digital media. In her career, He has written articles on almost all the topics like- Lifestyle, Auto-Gadgets, Religious, Business, Features etc. Presently, Amit Kumar is working as Founder of British4u.com Hindi web site.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *