Mon. Feb 26th, 2024

जानें उनके बारे में,Google ने मशहूर आर्टिस्‍ट रोजा बोनहेर के 200 वें जन्‍मदिन पर मनाया खास Doodle

By Amit Singh Mar 16, 2022

 जानें उनके बारे में,Google ने मशहूर आर्टिस्‍ट रोजा बोनहेर के 200वें जन्‍मदिन पर मनाया खास Doodle 

Google Doodle celebrates French artist Rosa Bonheur's 200th birthday

                                             Google Doodle celebrates French artist Rosa Bonheur’s 200th birthday


Search engine Google हर अहम घटना को Doodle बनाकर celebrate करता है। इसी क्रम में आज french artist रोजा बोनहेर Rosa Bonheur का 200वां जन्‍मदिन मनाया जा रहा है।आर्ट के क्षेत्र में महिलाओं की आने वाली पीढ़ी को प्रेरित किया साल 1822 में फ्रांस के बोर्डो में जन्‍मीं रोजा के सफल करियर ने । गूगल ने भी रोजा के बर्थडे को उनकी आर्ट के जरिए ही सेलिब्रेट किया है। गूगल के डूडल में एक canvas है। इसमें दिखाया गया है कि भेड़ों के एक झुंड को  Rosa Bonheur अपनी आर्ट में उकेर रही हैं। 


field of art में रोजा की शिक्षा बचपन से ही शुरू हो गई थी। उनके पिता एक Painter थे। रोजा के लिए आर्ट में career तलाशना नई चीज थी, क्‍योंकि इस field में महिलाओं की मौजूदगी ना के बराबर थी। Rosa Bonheur ने कई साल तक खुद को निखारा और अपनी आर्ट को कैनवास पर उकेरने से पहले स्‍केच में खुद को मजबूत बनाया। 


एक पशु चित्रकार और मूर्तिकार के रूप में Rosa Bonheur का कद 1840 के दशक में बढ़ा। उनकी कला के कई नमूनों को 1841 से 1853 तक The prestigious Paris Salon में प्रदर्शित किया गया। Scholars का मानना ​​है कि 1849 में एक प्रदर्शनी में शामिल की गई उनकी चित्रकारी ने रोजा को एक पेशेवर आर्टिस्‍ट के रूप में स्‍थापित किया। 1853 में रोजा ने अपनी पेंटिंग ‘The Horse Fair’ से दुनियाभर में पहचान बनाई। इस पेंटिंग में पेरिस के horse market को दर्शाया गया था। यह पेंटिंग आज भी न्यू यॉर्क के Metropolitan Museum of Art में प्रदर्शित है।


इस मशहूर पेंटिंग का सम्मान करने के लिए फ्रांसीसी महारानी Eugenie ने साल 1865 में Rosa Bonheur को देश के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक ‘लीजन ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया। उनकी एक पेंटिंग ‘Monarchs of the Forest’ को साल 2008 में हुई एक नीलामी में $200,000 से अधिक में बेचा गया था।


हाल ही में गूगल ने ICC महिला क्रिकेट वर्ल्‍ड कप (ICC Women’s Cricket World Cup 2022) कोcelebrate करते हुए भी doodle बनाया था। महिला क्रिकेट वर्ल्‍ड कप का यह 12th Edition है। अपने doodle में Google ने 6 महिला क्रिकेटरों को दर्शकों की मौजूदगी में खेलते हुए दिखाया था। Google ने इसलिए भी doodle के जरिए ICC Women’s Cricket World Cup 2022 Tournament को याद किया, क्योंकिcovid-19 pandemic की वजह से इसमें देरी हुई है। इसे 2021 में खेला जाना था, लेकिन covid-19 pandemic की वजह से लगे यात्रा प्रतिबंधों की वजह से टूर्नामेंट साल 2022 में शुरू हो पाया है।


Share

By Amit Singh

Amit Singh is in freelance journalism since last 6 years. In the year 2016, he entered the media world. Has experience from electronic to digital media. In her career, He has written articles on almost all the topics like- Lifestyle, Auto-Gadgets, Religious, Business, Features etc. Presently, Amit Kumar is working as Founder of British4u.com Hindi web site.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *